Home विदेश Israel Iran War: ईरान पर हमला कर सकता है इजरायल! अमेरिकी दस्तावेजों...

Israel Iran War: ईरान पर हमला कर सकता है इजरायल! अमेरिकी दस्तावेजों में हुआ चौंकाने वाला खुलासा; जानें डिटेल

Israel Iran War: इजरायल ईरान के बीच जारी तनातनी पर अमेरिका ने एक बड़ा खुलासा करके पूरी दुनिया को चौंका दिया है।

0
Israel Iran War
Joe Biden

Israel Iran War: इजरायल ईरान (Israel Iran War) के बीच जारी तनातनी पर अमेरिका ने एक बड़ा खुलासा करके पूरी दुनिया को चौंका दिया है। मालूम हो कि कुछ दिन पहले ही ईरान ने इजरायल के ऊपर 200 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया था। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि इजरायल ईरान के परमाणु सयंत्रों पर कर सकता है। वहीं अब अमेरिका के कुछ दस्तावेज लीक हो गए है। जिसके बाद अमेरिकी खुफिया एजेंसी में हड़कप मच गया है। वहीं अमेरिकी खुफिया एजेंसी इसके जांच में जुट गई है। इन दस्तावेजों के अनुसार कथित तौर पर इजरायल ईरान पर हमले की तैयारी कर रहा है।

अमेरिकी दस्तावेज हुआ लीक

बता दें कि इस दस्तावेज को The Informant के एक्स हैंडल से शेयर किया है। जिसमे कथित तौर पर कहा गया है कि इजरायल ईरान पर हमले की तैयारी कर रहा है। (Israel Iran War) वहीं आगे लिखा है कि अमेरिकी वर्गीकृत दस्तावेज़ों का एक बड़ा लीक ऑनलाइन सामने आया है, जिससे कथित तौर पर ईरान पर संभावित हमले के लिए इज़राइल की तैयारियों का पता चलता है। “टॉप सीक्रेट” और “नोफ़ॉर्न” (यह दर्शाता है कि उन्हें विदेशी सहयोगियों के साथ साझा नहीं किया जा सकता) चिह्नित दस्तावेज़, सबसे पहले ईरान समर्थक टेलीग्राम चैनल पर साझा किए गए थे।

14-16 अक्टूबर को दिनांकित एक दस्तावेज़, राष्ट्रीय भू-स्थानिक-खुफिया एजेंसी (एनजीए) द्वारा तैयार किया गया था और इसमें इज़राइल की सैन्य तैयारियों का विवरण दिया गया है, जिसमें उन्नत युद्ध सामग्री हस्तांतरण और ड्रोन गतिविधि शामिल है। (Israel Iran War) अमेरिकी अधिकारी इसे गंभीर सुरक्षा उल्लंघन के रूप में देखते हुए चिंतित हैं, जिसका उद्देश्य संभावित रूप से इजरायली अभियानों को बाधित करना है। न तो पेंटागन और न ही एनजीए ने लीक की प्रामाणिकता की पुष्टि की है।

अमेरिका दस्तावेजों की जांच में जुटा

वहीं इन खुफिया दस्तावेजों के लीक ने कथित तौर पर अमेरिकी सरकार के भीतर हड़कंप मचा दिया है। अमेरिकी अधिकारी लीक की गंभीरता से वाकिफ हैं और इसकी जांच की जा रही है। (Israel Iran War) लीक का सटीक स्रोत अज्ञात है, लेकिन शुरुआती संकेत मिल रहे हैं कि ये दस्तावेज़ संभवतः किसी निचले स्तर के अमेरिकी सरकारी कर्मचारी द्वारा लीक किए गए हो सकते हैं।

Exit mobile version