Sunday, October 27, 2024
HomeविदेशIsrael Iran War: मिसाइल उत्पादन सुविधाएं, हवाई क्षमताएं बेअसर! अमेरिका ने ईरान...

Israel Iran War: मिसाइल उत्पादन सुविधाएं, हवाई क्षमताएं बेअसर! अमेरिका ने ईरान को जवाबी कार्रवाई के खिलाफ दी चेतावनी; जानें ताजा हालात

Date:

Related stories

Israel-Iran Conflict: धमाकों की गूंज से दहला Tehran! क्या परमाणु ठिकानों पर भी निशाना साधेगा IDF?

Israel-Iran Conflict: मध्य पूर्व (Middle East) में इजराइल और ईरान के बीच संघर्ष का दौर लगातार जारी है। ईरान द्वारा बीते 2 अक्टूबर को इजराइल (Israel) के कुछ हिस्सों पर बैलिस्टिक मिसाइल (BM) दागे गए थे।

क्या दुनिया से Dollar के दबदबे को खत्म कर सकते हैं BRICS देश? जानें US के लिए क्यों है चिंता का विषय?

US Dollar vs BRICS Currency: रूस (Russia) के कजान शहर में आयोजित 16वें BRICS Summit का समापन आज यानी 24 अक्टूबर को होना है। कजान (Kazan) में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन ने दुनिया का समक्ष चर्चा का एक नया विषय दे दिया है।

BRICS vs NATO: PM Modi, Xi Jinping समेत 36 राष्ट्राध्यक्षों की मेजबानी कर रहे Putin, क्या America के लिए चिंता का विषय?

BRICS vs NATO: रूस के 8वें सबसे अधिक आबादी वाले शहर कजान (Kazan) में आज दुनिया के तमाम ताकतर राष्ट्राध्यक्षों का जमावड़ा लगा है। वोल्गा और काजानका नदी के संगम पर स्थित कजान की सुरक्षा व्यवस्था भी चका-चौंध है।

Israel-Hezbollah Conflict: भूखमरी की मार झेल रहे Lebanon में करोड़ों का खजाना, IDF ने खोला Nasrallah के गुप्त बंकर का राज

Israel-Hezbollah Conflict: इजराइल और हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर, 2023 को शुरू हुई जंग ने मिडिल इस्ट (Middle East) को चपेट में ले लिया है। इजराइल अब हमास को छोड़ ईरानी (Iran) चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह पर लगातार हमले कर रहा है।

Israel Iran War: इजरायल द्वारा ईरान के हमले के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है। गौरतलब है कि हमले के बाद से ही ईरान लगातार हमले की धमकी दे रहा है। मालूम हो कि ईरान द्वारा इजरायल पर 1 अक्तूबर 2024 को हमला किया गया था, वहीं पूरे 25 दिन बाद इजरायल ने ईरान पर जवाबी कार्रवाई की है। बता दें कि बीते दिन यानि 26 अक्तूबर को इजरायल ने ईरान के 10 से अधिक ठिकानों पर हमला किया। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक इस हमले में ईरान के 2 सैनिकों की मौत हो गई है। गौरतलब है कि हमले के दौरान तेल अवीव रक्षा मुख्यालय में इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू खुद मौजूद थे। वह ईरान पर हमले की मॉनिटिरिंग कर रहे थे।

ईरान ने जवाबी हमले की दी धमकी

गौरतलब है कि इजरायल द्वारा ईरान पर हमले के बाद से ही ईरान बौखलाया हुआ है। अल जजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक विश्लेषकों का कहना है कि इजरायल द्वारा ताजा हमले के बाद ईरान जवाबी हमला कर सकता है। सैन्य और राजनीतिक विश्लेषक के अनुसार ईरानी सैनिकों की मौत के बाद यह कयास लगाए जा रहे है कि ईरान इसपर जवाबी कार्रवाई कर सकता है। हालांकि अमेरिका ने ईरानी को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि ईरान जवाबी कार्रवाई न करें।

ईरान इजरायल पर जवाबी हमले की गलती न करें

Israel Iran War के बीच यूएस रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन III ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी देते हुए कहा कि “ईरान में सैन्य ठिकानों पर इजरायली रक्षा बलों द्वारा रात भर किए गए सटीक हमलों पर चर्चा करने के लिए मैंने आज इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट से बात की। मैंने इज़राइल की सुरक्षा और इज़राइल के अपनी रक्षा के अधिकार के समर्थन के प्रति संयुक्त राज्य अमेरिका की दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

मैंने इस बात पर जोर दिया कि संयुक्त राज्य अमेरिका पूरे क्षेत्र में अमेरिकी सेनाओं और सुविधाओं की रक्षा करने के लिए अच्छी स्थिति में है और स्पष्ट किया कि ईरान को इजरायल के हमलों का जवाब देने की गलती नहीं करनी चाहिए, जो इस आदान-प्रदान के अंत का प्रतीक होना चाहिए। मैंने क्षेत्र में तनाव को कम करने के लिए कूटनीति का उपयोग करने के लिए मौजूद अवसरों को भी रेखांकित किया, जिसमें बंधकों की रिहाई और गाजा में युद्धविराम समझौता और एक समझौता शामिल है जो इज़राइल-लेबनान सीमा के दोनों ओर के नागरिकों को सुरक्षित रूप से अपने घरों में लौटने की अनुमति देता है”।

Israel Iran War के बीच मीडिल ईस्ट में बढ़ा तनाव

गौरतलब है कि ईरान पर हमले के बाद मीडिल ईस्ट में भी तनाव बढ़ गया है। वहीं बीते दिन ओमान, सऊदी अरब पाकिस्तान ने इजरायल हमले की निंदी की थी। वहीं अब कयास यह भी लगाए जा रहे है कि इस हमले के बाद विश्व युद्ध 3 शुरू हो सकता है, क्योंकि दोनों सुपरपावर अमेरिका और रूस इस जंग में कूद पड़े है। एक तरफ जहां रूस ईरान के साथ खड़ा है, वहीं अमेरकिा इजरायल के साथ खड़ा है। हालांकि अब तो आने वाले समय में ही पता चला पाएगा की Israel Iran War का नतीजा क्या होता है।

Latest stories