Home विदेश SCO-CHS Meeting: SCO बैठक के लिए भारत नहीं आएंगे पाकिस्तान के PM...

SCO-CHS Meeting: SCO बैठक के लिए भारत नहीं आएंगे पाकिस्तान के PM शहबाज शरीफ, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लेंगे हिस्सा

0
Shehbaz Sharif
Shehbaz Sharif

SCO-CHS Meeting: एससीओ-सीएचएस की 23वीं बैठक की मेजबानी इस बार भारत करने जा रहा है। ये बैठक 4 जुलाई 2023 को आयोजित की जाएगी। इस बैठक के लिए सभी देशों को निमंत्रण भेज दिए गए हैं। इसी बीच पड़ोसी देश पाकिस्तान से एक खबर आई है कि वहां के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ इस बैठक में शामिल होने भारत नहीं आएंगे। बल्कि वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में हिस्सा लेंगे।

बैठक में पाकिस्तान रखेगा अपना पक्ष

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने आज (30 जून, शुक्रवार) इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मेजबान देश होने के नाते भारत के प्रधानमंत्री ने SCO बैठक के लिए PM शहबाज शरीफ को निमंत्रण दिया था। लेकिन, बैठक में शामिल होने के लिए PM शहबाज शरीफ भारत नहीं जाएंगे। वे यहीं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक का हिस्सा बनेंगे। बयान में कहा गया है कि बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा और सभी देश भविष्य में सहयोग की दिशा तय करेंगे। इस बैठक में विभिन्न मुद्दों पर पाकिस्तान भी अपना पक्ष रखेगा।

2001 में हुई SCO की स्थापना

बता दें कि SCO (Shanghai Cooperation Organization) का गठन 2001 में हुई था। उस समय चीन के शंघाई में एक शिखर सम्मेलन के दौरान कई देशों ने इसकी नींव रखी थी। इन देशों में रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान जैसे देश शामिल थे। फिर 2017 में भारत और पाकिस्तान इसके स्थायी सदस्य बने थे। ये एक तरह से प्रभावशाली आर्थिक व सुरक्षा संगठन है, जो बड़े अंतरक्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठन के रूप में उभरा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version