Home Viral खबर हिंदुओं के सम्मान में US का बड़ा कदम! Diwali को घोषित किया...

हिंदुओं के सम्मान में US का बड़ा कदम! Diwali को घोषित किया स्टेट हॉलिडे; पाकिस्तानी युवती ने जमकर निकाली भड़ास

Pakistani Reaction on Diwali 2024: US के Pennsylvania में दिवाली के दिन स्टेट हॉलिडे घषित किया गया है जिसको लेकर पाकिस्तानी लोगों की खूब प्रतिक्रिया सामने आई है।

0
प्रतीकात्मक तस्वीर

Pakistani Reaction on Diwali 2024: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में 31 अक्टूबर, 2024 को प्रकाश पर्व दिवाली धूम-धाम के साथ मनाया जाएगा। इस दौरान लोग दीपक जलाएंगे, आतिशबाजी करेंगे और मां लक्ष्मी की अराधना करेंगे। सनातन संस्कृति में जन्म लेने वाले लोगों के लिए ये पर्व (Diwali 2024) बेहद खास है। इसका जुड़ाव रामायण काल से है और मान्यता है कि आज के दिन ही प्रभु राम अयोध्या लौटे थे।

दिवाली पर्व को देखते हुए देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कई तरह की तैयारियां और घोषणाएं की जाती हैं। इसमें सबसे खास है अमेरिका (US) के पेन्सिलवेनिया (Pennsylvania) शहर में हुई एक घोषणा। पेन्सिलवेनिया के गवर्नर जोश शपिरो ने यहां दिवाली को स्टेट हॉलिडे घोषित कर दिया है। इसे हिंदुओं की आस्था के सम्मान से जोड़कर देखा जा रहा है। हालाकि US में लिए गए इस बड़े कदम से पाकिस्तान (Pakistani Reaction on Diwali 2024) खुश नहीं नजर आ रहा है और कई पाकिस्तानी युवति व युवकों की भड़ास सामने आई है।

Pennsylvania में Diwali की छुट्टी पर पाकिस्तानी लोगों की प्रतिक्रिया

अमेरिका के पेन्सिलवेनिया में गवर्नर जोश शपिरो ने दिवाली (Diwali 2024) के दिन स्टेट हॉलिडे घोषित कर दिया है। पेन्सिलवेनिया (Pennsylvania) गवर्नर के इस कदम को हिंदुओं के सम्मान में उठाया कदम बताया जा रहा है। हालांकि, इस कदम से पाकिस्तानी लोग नाखुश नजर आ रहे हैं। ‘सना अमजद’ नामक यूट्यूब चैनल से पेन्सिलवेनिया गवर्नर के इस कदम पर पाकिस्तानी लोगों की प्रतिक्रिया ली जा रही थी। इस दौरान कुछ युवतियों ने जमकर अपनी भड़ास निकाली।

रिपोर्टर के सवाल का जवाब देते हुए एक युवती कहती है कि “हमें किसी भी अल्पसंख्यक समुदाय के समारोहों की सार्वजनिक रूप से घोषणा नहीं करनी चाहिए। इस तरह हम दूसरे के संस्कृति को बढ़ावा देते हैं। यह हमारी संस्कृति की तुलना में उनकी संस्कृति को बढ़ावा देना हुआ।”

रिपोर्टर के एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए एक पाकिस्तानी युवक कहता है कि “भारत एक बहुत बड़ा अंतरराष्ट्रीय बाजार बन रहा है। अमेरिका जैसी महाशक्ति भी उन्हें अब स्वीकार करती है। दिवाली की छुट्टी भी उसका ही एक हिस्सा है।” पाकिस्तानी लोगों की प्रतिक्रिया यहां देख सकते हैं

पेन्सिलवेनिया गवर्नर ने क्या कहा?

पेन्सिलवेनिया (Pennsylvania) गवर्नर जोश शपिरो ने दिवाली (Diwali 2024) को स्टेट हॉडिडे घोषित करने के साथ ही अपनी अहम प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि “हम न केवल दिवाली के महत्व को स्वीकार कर रहे हैं, बल्कि पेन्सिलवेनिया में एशियाई अमेरिकी समुदाय की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और योगदान का भी जश्न मना रहे हैं।”

अमेरिका के किन राज्यों में मनाई जाती है दिवाली?

दिवाली (Diwali 2024) का पर्व अमेरिका (America) के कई प्रमुख राज्यों में मनाया जाता है। इसमें न्यूयॉर्क (New York), न्यू जर्सी, टेक्सास और पेन्सिलवेनिया (Pennsylvania) जैसे राज्य हैं। बता दें कि इन राज्यों में भारतीय, खासकर हिंदू परिवारों की संख्या अच्छी-खासी है। ऐसे में लोग खुलकर अपनी संस्कृति का पालन करते हैं और धूम-धाम के साथ दिवाली का पर्व मनाते हैं।

Exit mobile version