Home विदेश Hajj 2023: हौसले को सलाम, हज के लिए 4,000 किलोमीटर पैदल चला...

Hajj 2023: हौसले को सलाम, हज के लिए 4,000 किलोमीटर पैदल चला ये पाकिस्तानी युवक, ऐसे पूरा किया सफर

0
Usman Arshad
Usman Arshad

Hajj 2023: रोज की दिनचर्या में लोग कई किलोमीटर पैदल चलते हैं। लेकिन, क्या हो अगर आपको 4,000 किलोमीटर का सफर पैदल तय करना हो। जी हां, ऐसा ही कुछ कर दिखाया है पाकिस्तान के एक छात्र ने। पाकिस्तानी छात्र उस्मान अरशद ने आखिरकार इस साल के हज के लिए मक्का तक 4,000 किलोमीटर से अधिक की पदयात्रा पूरी कर ली है। उन्होंने इसी हफ्ते सऊदी अरब में प्रवेश किया। उन्होंने पिछले साल अक्टूबर में हज के लिए यात्रा शुरू की थी।

अक्टूबर 2022 में शुरू किया था सफर

अक्टूबर 2022 में अपने गृहनगर ओकारा से अपनी छह महीने की यात्रा शुरू करते हुए, उस्मान अरशद पाकिस्तान, ईरान, संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब से होते हुए मुसलमानों के पवित्र शहर मक्का पहुंचे। अरशद के लिए यह यात्रा आसान नहीं थी। इस दौरान उन्हें काफी मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा। मक्का तक पैदल यात्रा करने का विचार उन्हें 2021 में आया था, जब उन्होंने पाकिस्तान की नरम छवि को बढ़ावा देने के लिए ओकारा से चीन की सीमा पर खुंजेराब दर्रे तक 34 दिनों की पैदल यात्रा के दौरान 1,270 किमी की दूरी तय की थी।

ये भी पढ़ें: Barack Obama Remarks: ओबामा पर फूटा निर्मला सीतारमण का गुस्सा, कहा-‘जिन्होंने मुस्लिम देशों पर बरसाए बम, उन पर कैसे करें भरोसा’

तीर्थयात्रा के लिए बचाए 6,800 डॉलर

सऊदी तीर्थयात्रा के लिए अपनी योजनाओं को अंतिम रूप देने के बाद, उन्होंने तैयारी में नौ महीने और बिताए और अपने खर्चों को कवर करने के लिए अपने परिवार की मदद से लगभग 6,800 डॉलर बचाए। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में अरशद के हवाले से कहा गया है, “प्रत्येक (मुस्लिम) व्यक्ति अपने जीवनकाल में एक बार भगवान के घर मक्का आना और पैगंबर मुहम्मद (पीबीयूएच) की मस्जिद में जाना चाहता है। मेरी भी यही इच्छा थी, लेकिन मेरी इच्छा इन दोनों स्थानों तक पैदल जाने की थी।”

‘आसान नहीं थी हज की यात्रा’

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी मूल योजना पाकिस्तान से ईरान, इराक, कुवैत और फिर सऊदी अरब तक पैदल चलने की थी। लेकिन वीजा प्राप्त करने में कठिनाइयों के कारण उन्हें अपनी यात्रा बदलनी पड़ी। उनकी पैदल यात्रा ईरान से संयुक्त अरब अमीरात तक एक नाव यात्रा से बाधित हो गई थी। अपनी यात्रा के दौरान, अरशद को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिनमें उनका इराकी वीजा खारिज होना, खराब मौसम और सोने की कठिन व्यवस्था शामिल थी। लेकिन वह अपनी मंजिल तक पहुंचने का श्रेय अपने सकारात्मक दृष्टिकोण को देते हैं।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: बृजभूषण के खिलाफ पहलवानों का नया ऐलान, अब सड़कों पर नहीं होगा दंगल, कोर्ट में होगी लड़ाई

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version