Saturday, October 19, 2024
Homeपॉलिटिक्सMuhammad Yunus के प्रमुख सलाहकार बनने पर PM Modi ने दी बधाई,...

Muhammad Yunus के प्रमुख सलाहकार बनने पर PM Modi ने दी बधाई, कहा ‘हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित’.., जानें डिटेल

Date:

Related stories

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

PM Modi: बांग्लादेश में जारी उठा-पटक के बीच नोबेल पुरस्कार बिजेता मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश के अंतरिम सरकार के प्रमुख सलाहकार के तौर पर शपथ ले ली है। इसके अलावा उनके साथ कई अन्य लोगों ने भी शपथ ग्रहण किया है। गौरतलब है कि बांग्लादेश में बीते कई दिनों से जारी हिंसा के बीच 5 अगस्त को बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और देश छोड़कर भारत आ गई थी। जिसके बाद प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में मोहम्मद यूनुस का नाम आगे रखा था। वहीं मोहम्मद यूनुस के प्रमुख सलाहकार बनने के बाद पीएम मोदी ने बधाई दी है।

मोहम्मद यूनुस को PM Modi ने दी बधाई

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि “प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस को उनकी नई जिम्मेदारियां संभालने पर मेरी शुभकामनाएं। हम हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए सामान्य स्थिति में शीघ्र वापसी की उम्मीद करते हैं।

भारत शांति, सुरक्षा और विकास के लिए हमारे दोनों लोगों की साझा आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बांग्लादेश के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है”।

कौन है मोहम्मद यूनुस?

मालूम हो कि मोहम्मद यूनुस को अमेरिका का काफी करीबी माना जाता है। यूनुस बांग्लादेशी उद्यमी, बैंकर, अर्थशास्त्री और नागरिक समाज के नेता हैं। गौरतलब है कि माइक्रोक्रेडिट और माइक्रोफाइनेंस के कॉन्सेप्ट को बढ़ाने के लिए उन्हें साल 2006 में नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था। मोहम्मद यूनुस को अमेरिका सहित कई अन्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिले है। इसके अलावा यूनुस ने 1998 से 2021 तक संयुक्त राष्ट्र फाउंडेशन के बोर्ड ऑफ डारेक्टर में भी काम किया।

भारत- बांग्लादेश रिश्ते में अब आगे क्या?

मोहम्मद यूनुस को अमेरिका का करीबी माना जाता है। वहीं इसके उल्ट बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना के रिश्ते भारत के साथ काफी अच्छे थे। गौरतलब है कि शेख हसीना ने अमेरिका को बांग्लादेश में एयरबेस बनाने की अनुमति देने के इंकार कर दिया था। वहीं मोहम्मद यूनुस और शेख हसीना के रिश्ते कभी अच्छे नहीं रहे है। मोहम्मद यूनुस ने हमेशा शेख हसीना सरकार का विरोध किया था। हालांकि अब देखना दिलचस्प होगा कि बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का भारत के प्रति अगला रूख क्या होता है।

Latest stories