Home ख़ास खबरें PM Modi US Visit: क्यों खास है पीएम मोदी का 3 दिवसीय...

PM Modi US Visit: क्यों खास है पीएम मोदी का 3 दिवसीय यूएस दौरा, भारत- अमेरिका के बीच कई अहम मुद्दों पर हस्ताक्षर संभव, जानें डिटेल

PM Modi US Visit: पीएम मोदी आज से अपने 3 दिवसीय अमेरिका के दौरे पर है। इस दौरान पीएम मोदी कई बैठकों में हिस्सा लेंगे।

0
PM Modi US Visit
PM Modi

PM Modi US Visit: पीएम मोदी आज से अपने 3 दिवसीय अमेरिका (PM Modi US Visit) के दौरे पर है। इस दौरान पीएम मोदी कई बैठकों में हिस्सा लेंगे। मालूम हो कि पीएम मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में क्वाड लीडर्स समिट और समिट ऑफ द फ्यूचर (एसओटीएफ) में भाग लेंगे। इसके साथ ही वह अपनी यात्रा के दौरान कुछ प्रमुख द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। इसके अलावा वह भारतीय सुमदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे। विशेषज्ञों का मानना है कि पीएम मोदी का यह यूएस दौरा काफी अहम है। आईए इस लेख में आपको बताते है कि पीएम मोदी का यह दौरा क्यों अहम रहने वाली है।

पीएम मोदी ने दी जानाकारी

प्रधानमंत्री मोदी ने यूएस दौरे की जानाकारी देते हुए अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि “मैं अमेरिका के दौरे पर रहूंगा, जहां विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा। मैं राष्ट्रपति बिडेन द्वारा उनके गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित किए जा रहे क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा। मैं शिखर सम्मेलन में विचार-विमर्श की प्रतीक्षा कर रहा हूं।

मैं राष्ट्रपति बिडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करूंगा। न्यूयॉर्क में, मैं भविष्य के शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा। मैं शहर में एक सामुदायिक कार्यक्रम को भी संबोधित करूंगा”।

क्यों खास है पीएम मोदी का यूएस दौरा

आपको बता दें कि पीएम मोदी आज यानि 21 सितंबर को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकाता करेंगे। इस दौरान दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। जानकारी के मुताबिक IPEF यानी इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क फॉर प्रोस्पेरिटी के तहत दोनों देशों के बीच हस्ताक्षर हो सकते है। इसके अलावा भारत- अमेरिका दवा क्षेत्र में सहयोग समेत कई अहम मुद्दों पर समझौता हो सकता है (PM Modi US Visit)।

3 दिवसीय दौरे का पूरा शेड्यूल

आज यानि 21 सितंबर को पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वह चौथे क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। वहीं 22 सितंबर को पीएम भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों, विशेष रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), क्वांटम कंप्यूटिंग और जैव-प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों के सीईओ के साथ मुलाकात करेंगे। इसके बाद 23 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में UNGA में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे।

Exit mobile version