Home ख़ास खबरें SCO Summit में विदेश मंत्री S Jaishankar ने पाकिस्तान पर कसा तंज,...

SCO Summit में विदेश मंत्री S Jaishankar ने पाकिस्तान पर कसा तंज, कहा ‘आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद से..’, जानें डिटेल

S Jaishankar: एस जयशंकर अपने पाकिस्तान के दौरे पर है। वहीं आज विदेश मंत्री ने SCO Summit में कई मुद्दों पर अपनी बात खुलकर रखी।

0
S Jaishankar
S Jaishankar

S Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने पाकिस्तान के दौरे पर है। बता दें कि वह बीते दिन यीनि 15 अक्टूबर को इस्लामाबाद में SCO Summit यानि (शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन) में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे है। वहीं आज SCO Summit में एस जयशंकर ने पाकिस्तान पर तंज कसते हुए कहा कि “यदि दो देशों के बीच सीमा पार गतिविधियों की विशेषता उग्रवाद और अलगाववाद है, तो इससे द्विपक्षीय व्यापार, संबंधों में मदद मिलने की संभावना नहीं है”। इसके अलावा भी उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी बात खुलकर रखी।

SCO Summit में S Jaishnkar ने पाकिस्तान पर कसा तंज?

SCO Summit में विदेश मंत्री S Jaishankar ने कई मुद्दों पर अपनी बात खुलकर रखी। उन्होंने अलगावाद, आतंकवाद समेत कई मुद्दों को उठाया। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान पर तंज कसते हुए कहा कि “यह स्वयंसिद्ध है कि विकास और प्रगति के लिए शांति और स्थिरता की आवश्यकता होती है। और जैसा कि चार्टर में कहा गया है, इसका मतलब है ‘तीन बुराइयों’ का मुकाबला करने में दृढ़ और समझौता न करना।

यदि सीमाओं के पार गतिविधियों की विशेषता आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद है, तो वे समानांतर रूप से व्यापार, ऊर्जा प्रवाह, कनेक्टिविटी और लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करने की संभावना नहीं रखते हैं”।

सहयोग आपसी सम्मान पर आधारित होना चाहिए

विदेश मंत्री S Jaishankar ने आगे कहा कि “सहयोग आपसी सम्मान और संप्रभु समानता पर आधारित होना चाहिए, क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता को मान्यता देनी चाहिए और वास्तविक साझेदारी पर आधारित होना चाहिए, न कि एकतरफा एजेंडे पर। यदि हम वैश्विक प्रथाओं, विशेष रूप से व्यापार और पारगमन को प्राथमिकता देते हैं, तो एससीओ प्रगति नहीं कर सकता है”।

S Jaishnkar ने पाकिस्तान को दी बधाई

बता दें कि S Jaishankar ने इस साल SCO summit की अध्यक्षता के लिए पाकिस्तान को बधाई दी और कहा कि भारत ने सफल अध्यक्षता के लिए अपना पूरा समर्थन दिया है। गौरतलब है कि 9 साल बाद कोई भारत का विदेश मंत्री पाकिस्तान पहुंचा है। इससे पहले साल 2014 में उस वक्त की मौजूदा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पाकिस्तान पहुंची थी। हालांकि अब देखना दिलचस्प होगा कि पाकिस्तान की तरफ से किस प्रकार की प्रक्रिया सामने आती है।

Exit mobile version