Home ख़ास खबरें S Jaishankar on Bangladesh crisis: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बांग्लादेश संकट...

S Jaishankar on Bangladesh crisis: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बांग्लादेश संकट पर राज्यसभा में दी जानकारी; जानें डिटेल

S Jaishankar on Bangladesh crisis: बांग्लादेश में जारी संकट के बीच विदेश मंत्री ने राज्यसभा में इसे लेकर विपक्षी पार्टियों को जानकारी दी।

0
S Jaishankar on Bangladesh crisis
S Jaishankar on Bangladesh crisis

S Jaishankar on Bangladesh crisis: बांग्लादेश में जारी संकट के बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा में इसे लेकर विपक्षी पार्टियों को जानकारी दी। गौरतलब है कि बांग्लादेश में बीते दिन यानि 5 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया था और देश छोड़ भारत आ गई थी। इसे लेकर भी एस जयशंकर ने सदन में जानकारी दी।

विदेश मंत्री ने दी जानकारी?

राज्यसभा में अपने संबोधन के दौरान एस जयशंकर ने जानकारी देते हुए कहा कि “हम अपने राजनयिक मिशनों के माध्यम से बांग्लादेश में भारतीय समुदाय के साथ निकट और निरंतर संपर्क में हैं। अनुमानत वहां 19000 भारतीय नागरिक हैं जिनमें से लगभग 9000 छात्र हैं। जुलाई में बड़ी संख्या में छात्र लौट आए। हम अल्पसंख्यकों की स्थिति के संबंध में भी स्थिति पर नजर रख रहे हैं। उनकी सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न समूहों और संगठनों द्वारा पहल की खबरें हैं।

स्वाभाविक रूप से, कानून-व्यवस्था बहाल होने तक हम बेहद चिंतित रहेंगे। इस जटिल स्थिति के वीडियो में हमारे सीमा सुरक्षा बलों को विशेष रूप से सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। पिछले 24 घंटों से, हम ढाका में अधिकारियों के संपर्क में हैं”।

शेख हसीना ने भारत आने की अनुमति मांगी थी

उन्होंने आगे कहा कि “हमारी समझ यह है कि सुरक्षा प्रतिष्ठानों के नेताओं के साथ बैठक के बाद, प्रधान मंत्री शेख हसीना ने स्पष्ट रूप से इस्तीफा देने का निर्णय लिया। बहुत ही कम समय में, उन्होंने कुछ समय के लिए भारत आने की मंजूरी का अनुरोध किया। वह कल शाम दिल्ली पहुंचीं”।

बांग्लादेश की हालात चिंताजनक

गौरतलब है कि बांग्लादेश की स्थिति अभी भी चिंताजनक बनी हुई है। वहीं भारत ने एतिहातन बांग्लादेश से सटे भारत के सभी सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी है। इसके अलावा बीएसएफ को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। जानकारी के मुताबिक बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना अभी भी भारत में ही है। मालूम हो कि कल से ही कयास लगाए जा रहे थे कि दिल्ली पहुंचते ही शेख हसीना लंदन के लिए रवाना हो जाएंगी, हालांकि ऐसा हुआ नहीं और अभी भी शेख हसीना भारत में ही मौजूद है।

Exit mobile version