Home पॉलिटिक्स SCO Summit: पाकिस्तान ने विदेश मंत्री S Jaishankar के लिए बिछाया रेड...

SCO Summit: पाकिस्तान ने विदेश मंत्री S Jaishankar के लिए बिछाया रेड कार्पेट, गुलदस्ता देकर पाकिस्तानी बच्चों ने किया स्वागत, जानें पूरी डिटेल

SCO Summit: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर आज पाकिस्तान के इस्लामाबाद पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया।

0
SCO Summit
SCO Summit

SCO Summit: भारत के विदेश मंत्री S Jaishankar आज पाकिस्तान के इस्लामाबाद पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। गौरतलब है कि इस्लामाबाद में दो दिवसीय SCO Summit मीटिंग के लिए आज वह पाकिस्तान के इस्लामाबाद पहुंचे। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक एस जयशंकर पाकिस्तान में 24 घंटों से भी कम रूकने वाले है। वहीं 9 साल बाद भारत के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान की सरजमी पर कदम रखा है। चलिए आपको बताते है कि पाकिस्तान में विदेश मंत्री का शेड्यूल रहने वाला है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर का पाकिस्तान में भव्य स्वागत

पाकिस्तान की सरजमी पर उतरते ही विदेश मंत्री एस जयशंकर का भव्य स्वागत किया गया। एस जयशंकर के लिए बकायदा रेड कार्पेट बिछाई गई थी। इसके बाद बहुत गरमजोशी से उनका स्वागत किया गया।

वीडियो में देखा जा सकता है कि पाकिस्तान के छोटे- छोटे बच्चें विदेश मंत्री को गुलदस्ता देते हुए नजर आ रहा है, जिसे एस जयशंकर ने बहुत ही प्यार से लिया और छोटे- छोटे बच्चों के साथ फोटो भी खिचवाई।

आज से शुरू हो रही है SCO Summit

जानकारी के मुताबिक जयशंकर एससीओ सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ द्वारा आयोजित भोज समारोह में शामिल हो सकते हैं। वहीं माना जा रहा है कि कल यानि 16 अक्टूबर को विदेश मंत्री एस जयशंकर SCO Summit में अपना संबोधन दे सकते है। गौरतलब है भारत के अलावा चीन समेत कई देशों के प्रधानमंत्रियों के आने की उम्मीद है।

SCO Summit का उद्देश्य

SCO Summit में शामिल सभी देशों के नेता उद्देश्य वाणिज्य, अर्थव्यवस्था, पर्यावरण और सामाजिक-सांस्कृतिक संबंधों में चल रहे सहयोग पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा नेता संगठन के बजट को भी मंजूरी देंगे और एससीओ सदस्य देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे (SCO Summit)।

इन देशों के प्रधानमंत्री होंगे शामिल

जानकारी के मुताबिक चीन समेत दुनिया के कई देश SCO Summit में शामिल होने के पाकिस्तान पहुंच रहे है। मालूम हो कि विदेश मंत्री एस जयशंकर पहले ही इस्लामाबाद पहुंच चुके है। इसके अलावा ली क़ियांग, चीन के प्रधान मंत्री, मिखाइल मिशुस्टिन, रूस के प्रधान मंत्री, रोमन गोलोवचेंको, बेलारूस के प्रधान मंत्री, कजाकिस्तान के प्रधान मंत्री ओल्ज़ास बेक्टेनोव, अकीलबेक झापारोव, किर्गिस्तान के प्रधान मंत्री, अकिलबेक झापारोव, ताजिकिस्तान के प्रधान मंत्री, अब्दुल्ला निगमातोविच अरिपोव, उज्बेकिस्तान के प्रधान मंत्री, मोहम्मद मोखबर, ईरान के पहले उपराष्ट्रपति के आने की उम्मीद है।

Exit mobile version