Home विदेश Sudan Crisis: आपसी संघर्ष ने छीन ली 200 बेकसूरों की जिंदगी, हिंसक...

Sudan Crisis: आपसी संघर्ष ने छीन ली 200 बेकसूरों की जिंदगी, हिंसक झड़पों पर UN महासचिव ने जताई गहरी चिंता

0
Sudan Crisis

Sudan Crisis: अफ्रीका का एक देश सूडान इस वक्त आपसी संघर्ष से दो-चार हो रहा है। राजधानी खार्तूम के साथ ही देश के कई हिस्सों में सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच भयावह लड़ाई देखी जा रही है। हालात ऐसे हो गए हैं कि अब तक संघर्ष से 200 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, खबरों के मुताबिक, लगभग 2000 लोग इसमें घायल हो चुके हैं।

आपसी संघर्ष ने बढ़ाई परेशानी

सूडान में बीते तीन दिनों से सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच जारी आपसी संघर्ष में देश की हालात खस्ता कर दी है। खबरों के मुताबिक, बीते सोमवार को खार्तूम के अस्पतालों को भी काफी नुक्सान पहुंचाया गया। इस वजह से राहत और बचाव का काम और धीमा हो गया है। इसके अलावा कई हिस्सों में भोजन की भी आपूर्ति भी बाधित हुई है।

ये भी पढ़ें: Jaishankar in Mozambique: विदेश मंत्री ने मोजाम्बिक में की ‘मेड इन इंडिया’ ट्रेन की सवारी, Video शेयर कर कही ये बात

संयुक्त राष्ट्र मिशन के चीफ ने दी जानकारी

वहीं, सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के चीफ वोल्कर पर्थेस ने कहा कि सूडान में अभी तक हुई हिंसक घटनाओं के चलते करीब 200 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही लगभग 1800 लोग घायल हो चुके हैं।

यूएन महासचिव ने जताई चिंता

सूडान में जारी आपसी संघर्ष पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटीनियो गुटारेस ने भी अपना दुख जाहिर करते हुए कहा कि हिंसा में शामिल सभी गुटों को आपसी संघर्ष को तत्काल प्रभाव से रोक देना चाहिए। उन्होंने सभी गुटों से हिंसा को तुरंत समाप्त करने का आग्राह भी किया। एंटीनियो गुटारेस ने सुडान के लिए एक कड़ी चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगर ये हिंसक घटनाओं का दौर नहीं थमा तो आने वाले समय में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

जानिए क्या है पूरा मामला

सूडान में जारी आपसी संघर्ष की वजह की बात करें तो साल 2021 में तख्तापलट के बाद देश की सत्ता पर कब्जा करने वाले सेना के दो प्रमुख जनरलों के बीच वर्चस्व की लड़ाई का दौर शुरू हुआ। सूडान के सेना प्रमुख अब्देल फतह अल बुरहान और उनके नीचे हमदान डागलो, जिनके पास अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) के प्रमुख हैं। इन दोनों के बीच बीते एक हफ्ते से सत्ता हासिल करने की लड़ाई जारी है, मगर बीते शनिवार को ये लड़ाई हिंसक झड़पों में बदल गई। इसके बाद अब देश के कई हिस्सों में खूनी संघर्ष जारी है।

Exit mobile version