Wednesday, October 23, 2024
HomeविदेशSudan Evacuation: सऊदी अरब ने पेश की मित्रता की मिसाल , भारतीयों...

Sudan Evacuation: सऊदी अरब ने पेश की मित्रता की मिसाल , भारतीयों समेत 150 से ज्यादा लोगों का किया रेस्क्यू

Date:

Related stories

Operation Kaveri के तहत एयरफोर्स ने नाइट विजन चश्मे के सहारे एयरपोर्ट पर उतारा विमान, 121 लोगों को किया रेस्क्यू

सूडान से भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन कावेरी चलाया जा रहा है। इस ऑपरेशन के तहत अफ्रीकी देश में फंसे भारतीयों को सुरक्षित स्वदेश लाया जा रहा है।

Sudan Crisis: सूडान में जारी हिंसक जंग के बीच वतन वापसी को तैयार 500 भारतीय, भारत ने शुरू किया Operation Kaveri

Sudan Crisis: आपसी लड़ाई से जूझ रहे सूडान से भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए भारत ने ऑपरेशन कावेरी की शुरुआत की है। भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दी जानकारी।

Sudan Crisis: सूडान संघर्ष के बीच ब्रिटेन ने अपने राजनयिकों को सुरक्षित निकाला, PM Rishi Sunak ने की जवानों की जमकर तारीफ

Sudan Crisis: सूडान में आपसी संघर्ष के बीच ब्रिटेन ने अपने राजनयिकों को सुरक्षित तरीके से निकाल लिया है। इस पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपने जवानों की जमकर तारीफ की है।

Sudan Crisis: PM Modi ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग, भारतीयों को जल्द से जल्द सुरक्षित बाहर निकालने के दिए आदेश

उत्तरी अफ्रीकी देश सूडान में पिछले कुछ दिनों से गृहयुद्ध छिड़ा हुआ है। सूडान में एक भारतीय नागरिक के हताहत हो जाने से चिंतित मोदी सरकार ने एक हाई लेवल अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई है। जिसमें सूडान में रह रहे भारतीयों की सुरक्षा और वहां के हालातों की समीक्षा जानकारी ली गई।

Sudan Crisis: सूडान में चल रहे गृह युद्ध को लेकर विदेश मंत्रालय ने दी ये जानकारी, भारतीयों की निकासी पर ये है अपडेट

सूडान में जारी युद्ध को लेकर विदेश मंत्रालय की तरफ से ये कहा गया है कि हम वहां की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। लोगों को सुरक्षित निकाले जाने के लिए भारत सरकार लगातार कोशिश कर रही हैं।

Sudan Evacuation: पूर्वोत्तर अफ्रीका के देश सूडान में इस समय गृह युद्ध छिड़ा हुआ है। इस गृह युद्ध में भारत के रहने वाले काफी लोग फंसे हुए हैं। ऐसे में विदेश मंत्रालय की तरफ से कुछ दिनों के पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस किया गया था। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए यह बताया गया था कि हम वहां की स्थिति पर सरकार नजर बनाए हुए हैं जैसे ही मौका मिलता है वहां फंसे लोगों को अपने देश वापस लाया जाएगा। ऐसे में शनिवार को सऊदी अरब के सैनिकों के द्वारा भारतीय समेत अन्य देशों के कुल 66 लोगों को वहां से निकाला गया है। वहीं अगर सऊदी अरब के लोगों को मिला दें तो यह संख्या 150 के पार पहुंच जाएगी।

12 देशों के नागरिकों को निकाला गया सुरक्षित

सूडान में इस समय सेना और पैरामेलेट्री के बीच जंग जारी है। इस जंग में सभी तक सैकड़ों लोगों की जान भी जा चुकी है। ऐसे में सभी देश वहां फंसे नागरिकों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं मित्रता की मिशाल पेश करते हुए सऊदी अरब के द्वारा शनिवार को कई भारतीयों को भी बाहर निकाला गया है। बता दें कि इसमें विदेश राजनयिक और अधिकारी भी फंसे हुए थे उन्हें भी सुरक्षित निकाल लिया गया है। सऊदी अरब ने इन लोगों का रेस्क्यू जहाज के माध्यम से किया है। वहीं बताया जा रहा है कि सऊदी अरब के अलावा भी 12 अन्य देशों के लोगों को सूडान से निकाला गया है। बता दें कि मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर के द्वारा इन्हें बाहर निकाले जाने की घोषणा की गई थी।

इसे भी पढे़ेंः Bilawal Bhutto India Visit: नाजुक हालात के बीच पाकिस्तानी विदेश मंत्री आएंगे भारत, PM Modi को लेकर दिया था विवादित बयान

सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

सूडान से लोगों को सुरक्षित निकाले जाने के बाद सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय की तरफ से ट्विटर पर ट्वीट करके इसकी जानकारी दी गई है। इस ट्वीट में लिखा हुआ है कि ” सूडान से सऊदी अरब के नागरिकों, राजनयिकों और भाईचारा वाले मित्र देश के नागरिकों को वहां से निकालकर हमें बहुत खुशी हो रही है। वहीं इस ट्वीट में ये भी बताया गया है कि कैसे सऊदी की सेना ने वहां फंसे लोगों को बाहर निकाला है। सऊदी अरब के 91 लोगों को निकाला गया है और मित्र देश 66 नागरिकों को उनके देश भेज दिया गया है।

15 अप्रैल से छिड़ा है जंग

शनिवार को सूडान में फंसे लोगों को निकाले जाने की जानकारी वहां के सरकारी टीवी चैनल Al-Ekhbariya के द्वारा एक वीडियो जारी करके भी दिया गया है। इस वीडियो में यह साफ – साफ दिखाई दे रहा है कि कैसे जंगी जहाज से लोग जेद्दाह के बंदरगाह की तरफ आ रहे हैं। आपको बताते चले कि 15 अप्रैल से ही सूडान में सेना और अर्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्स के बीच लड़ाई छिड़ा हुआ है।

इसे भी पढ़ेंः Bilawal Bhutto in SCO India: क्या भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत होगी शुरू? ड्रैगन के इशारे पर पाक कर रहा ये काम!

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories