Home विदेश Sudan Violence: सूडान में आमने-सामने अर्धसैनिक बल और सेना, सऊदी अरब के...

Sudan Violence: सूडान में आमने-सामने अर्धसैनिक बल और सेना, सऊदी अरब के विमान में लगी गोली तो सभी उड़ानों को किया सस्पेंड

0
Sudan Violence

Sudan Violence: उत्तरपूर्वी अफ्रीकी देश सूडान की गृह स्थिति बहुत ही ज्यादा अशांत बनी हुई है। सूडान की राजधानी खार्तूम के साथ ही देश के कई हिस्सों में शनिवार को हिंसक झड़पें हुई। देश की सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच हिंसक झड़पों से 40 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इसके अलावा 300 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं। दोनों बलों के बीच ये मामला काफी गंभीर हो चुका है।

सऊदी अरब के विमान में लगी गोली

ऐसे में सूडान से सऊदी अरब के एक यात्री विमान में गोली लगने से आग लग गई। मामला बढ़ने पर सऊदी अरब ने एक बयान जारी करके कहा कि सऊदी अरब के लिए जाने वाली एक एयर बस ए330 पर गोली लगी। इस दौरान विमान में केबिन क्रू मेंबर के साथ कुछ यात्री भी मौजूद थे। हालांकि, इस मामले पर आगे बताया गया कि इस घटना के बाद सभी केबिन क्रू मेंबर्स को विमान से सुरक्षित सूडान के सऊदी अरब दूतावास तक सुरक्षित पहुंचा दिया गया।

ये भी पढ़ें: Jaishankar in Mozambique: विदेश मंत्री ने मोजाम्बिक में की ‘मेड इन इंडिया’ ट्रेन की सवारी, Video शेयर कर कही ये बात

सऊदी अरब ने सभी उड़ानों को किया निलंबित

इस घटना के बाद सऊदी अरब ने सूडान से सभी उड़ान भरने वाले विमानों को सस्पेंड करते हुए उन्हें वापिस बुला लिया गया है। सऊदी अरब ने अपने मेहमानों की सुरक्षा के लिए ऐसा कदम उठाया है। सऊदी अरब की एयरलाइंस ने अपने विमान में हुई इस घटना के बाद किसी भी नागरिक की हताहत होने की जानकारी नहीं दी है।

देश में गृहयुद्ध के हालात

सूडान में कई क्षेत्रों से गोलियों की आवाज आ रही है। देश में तख्तापलट जैसी स्थिति बन गई है। वहीं, अर्धसैनिक बलों ने देश के राष्ट्रपति भवन पर कब्जे दावा किया है। सैन्य नेता अब्देल फतह अल बुरहान और अर्धसैनिक बलों में नंबर दो कमांडर मोहम्मद हमदान डागलो के मध्य काफी लंबे समय से चला आ रहे तनाव ने हिंसा का रूप अख्तियार कर लिया है।

सूडान सेना ने दावे को किया खारिज

अर्धसैनिक बल रैपिड स्पोर्ट फोर्स यानि कि आरएसएफ ने राष्ट्रपति भवन के साथ ही सेना प्रमुख के आवास, टेलीविजन स्टेशन, राजधानी खार्तूम, मेरोवे के उत्तरी शहह, एल फशेर और पश्चिमी दारफुर हवाई अड्डे को अपने कब्जे में लेने का दावा किया है। हालांकि, सूडान सेना इस दावे को सिरे से खारिज किया है।

ये भी पढ़ें: Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana के तहत लाखों लोगों को मिल रहा “मुफ्त राशन”, ऐसे उठाएं लाभ

Exit mobile version