Home देश & राज्य India-Taiwan: भारत में तीसरा राजनयिक कार्यालय खोलने जा रहा ताइवान, विदेश मंत्रालय...

India-Taiwan: भारत में तीसरा राजनयिक कार्यालय खोलने जा रहा ताइवान, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

0
India-Taiwan
India-Taiwan

India-Taiwan: साउथ एशियाई देश ताइवान ने भारत को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। ताइवान जल्द ही भारत में अपना तीसरा राजनयिक कार्यालय खोलने जा रहा। बुधवार (5 जून) को ताइवान विदेश मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी। ये राजनयिक कार्यालय मुंबई में खोला जाएगा। जिसे ताइपे आर्थिक और सांस्कृतिक केंद्र (TECC) नाम दिया गया है। ये ताइवान का भारत में तीसरा राजनयिक कार्यालय होगा। इससे पहले ताइवान, दिल्ली और चेन्नई में अपना राजनयिक कार्यालय स्थापित कर चुका है।

भारत के साथ सहयोग बढ़ाने में जुटा ताइवान

ताइवान अपने इस फैसले से भारत के साथ सहयोग बढ़ाने की दिशा में कदम आगे बढ़ाएगा। इस संबंध में ताइवानी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि जल्द ही मुंबई में ताइवान का राजनयिक कार्यालय खुलने जा रहा है। जिसका मकसद दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाना है। बता दें कि बीते कुछ सालों में ताइवान और भारत के बीच कई मुद्दों पर समझौते हो चुके हैं। दोनों देशों के बीच तेजी से व्यापार बढ़ा है। इसके अलावा अर्थव्यवस्था, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, कल्चर, एजुकेशन और चिकित्सा समेत कई क्षेत्रों में दोनों देश एक दूसरे का सहयोग कर रहे हैं।

ताइवान के फैसले से भड़क सकता है चीन

बता दें कि भारत का पड़ोसी देश चीन ताइवान के इस फैसले से भड़क सकता है। क्योंकि चीन ताइवान को अपना एक अभिन्न हिस्सा मानता है और उस पर अपना अधिकार जमाता है। हालांकि ताइवान कई बार चीन को कड़े शब्दों में चेतावनी भी दे चुका है। लेकिन, चीन फिर भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। जब से ताइवान ने भारत में अपना तीसरा राजनायिक कार्यालय खोलने का फैसला लिया है, तब से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। क्योंकि ताइवान खुद को एक अलग देश मानता है और अपनी अर्थव्यवस्था के विस्तार के लिए वह भारत की मदद ले रहा है, जो चीन को बिल्कुल भी रास नहीं आ रहा है। जिसके चलते दोनों देशों के रिश्तों बिगड़ते नजर आ रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version