Home विदेश Iran News: ईरान में शिया धर्मस्थल पर हमले के आरोपियों को मिली...

Iran News: ईरान में शिया धर्मस्थल पर हमले के आरोपियों को मिली सजा, दो लोगों को दी गई फांसी

0
Iran News
Iran News

Iran News: खाड़ी देश ईरान में फिर फांसी की सजा दी गई है। इस बार दो लोगों को ये सजा हुई है। दोनों पर पिछले साल अक्टूबर महीने में शिया धर्मस्थल पर हमला करने के आरोप थे। इस घटना में 13 लोगों की मौत हुई थी। उस समय इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने ली थी। ईरान ने राज्य मीडिया ने ISIS से जुड़े दो लोगों को फांसी दिए जाने की पुष्टी की है। मीडिया ने बताया कि दोनों को तड़के सुबह दक्षिणी शहर शिराज में फांसी दी गई।

शिया धर्मस्थल पर हमले का था आरोप

ईरान की आधिकारिक समाचार एजेंसी IRNA के मुताबिक, दोनों आरोपियों ने अपने जुर्म को कबूल कर लिया था। कोर्ट में मामले की सुनवाई के दौरान आरोपियों ने कहा था वे अफगानिस्तान में ISIS के संपर्क में थे और उन्हीं की मदद से दोनों ने इस हमले को अंजाम दिया था। उन्होंने कोर्ट में बताया था कि हमलावरों को उन्हीं ने ट्रेन किया था। हथियार से लेकर गोला बारूद तक सबका इंतजाम दोनों ने ही किया था। घटना के दौरान दोनों हमलवारों की मौत हो गई थी। जिनकी पहचान ताजिकिस्तान के नागरिक के रूप में हुई थी।

फांसी देने के मामले में ईरान का रिकॉर्ड

बता दें कि फांसी देने के मामले में ईरान का रिकॉर्ड रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2023 के पहले छह महीनों के भीतर ईरान ने 354 से ज्यादा लोगों को फांसी पर चढ़ा दिया था। नॉर्वे स्थित ईरान ह्यूमन राइट्स (IHR) के मुताबिक, ईरान में फांसी के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। 2022 की तुलना में 2023 में अब तक कई लोगों को फांसी दी जा चुकी है। IHR की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल महसा अमिनी की हिरासत में मौत के बाद ईरान जमकर बवाल हुआ था। उस दौरान बेकाबू होते प्रदर्शन को देख कई प्रदर्शनकारियों को मौत की सजा सुनाई गई थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Exit mobile version