Home विदेश Uganda Terror Attack: युगांडा के स्कूल को ISIS आतंकियों ने बनाया निशाना,...

Uganda Terror Attack: युगांडा के स्कूल को ISIS आतंकियों ने बनाया निशाना, 26 की हत्या और 6 का अपहरण

Uganda Terror Attack
Uganda Terror Attack

Uganda Terror Attack: नापाक मंसूबों और आतंक का पर्याय बना “इस्लामिक स्टेट समूह” (ISIS) एक बार फिर अपना घिनौना चेहरा दुनिया के सामने पेश किया है। अफ्रीका के एक देश युगांडा में ISIS के खूंखार आतंकियों ने स्कूल के हॉस्टल को अपना निशाना बनाया है। जिसमे अब तक 26 लोगों की मारे जाने की खबर है। वही 8 लोगों की हालत बेहद नाजुक बताई जा रही है। उनका फ़िलहाल इलाज चल रहा है। खबर तो यह भी है कि 6 छात्र अभी भी लापता है ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि ISIS के आतंकी छात्रों को अगवा कर लिए है। 

ये भी पढ़ें: Canada Accident: बस और ट्रक की भिड़ंत से बड़ा हादसा, 15 लोगों की मौत 10 घायल

कैसे हुआ अटैक ? 

यह पूरा प्रक्रम पश्चिमी युगांडा में मपोडवे के लुबिरिरा सेकेंडरी स्कूल का है और यह कांगो लोकतान्त्रिक गणराज्य (डीआरसी) से करीब 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित स्कूल था। जहां शुक्रवार की रात को (ADF) के विद्रोहियों ने आतंकी वारदात को अंजाम दिया। इस दौरान आतंकियों ने हॉस्टल को आग के हवाले कर दिया और वहां खूब लूटपाट मचाई। वही इस वारदात के बाद युगांडा के पुलिस का कहना है कि, हम जल्द इस मुसीबत से निजात पा लेंगे। साथ ही इस अटैक की जानकारी ट्वीट के माध्यम से भी दी। 

पहले भी हो चुका है छात्रों पर अटैक 

बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ जब इस प्रकार से छात्रों को टारगेट किया गया है।  जून 1980 में (डीआरसी) की सीमा के पास ADF के हमले में 80 छात्रों की जान चली गई थी। तब उस समय छात्रों को हॉस्टल में आग जलाकर मार दिया गया था। साथ ही 100 से अधिक पढ़ने वाले छात्रों को अगवा भी किया गया था। 

अगर आप इतिहास के पन्ने पलटने की कोशिश करेंगे तो मालूम चलेगा (ADF) को 1990 के दशक में युगांडा के पूर्वी हिस्से में बनाया गया था। ऐसे में आरोप लगा था कि यहां मुसलमानों को लम्बे समय तक प्रताड़ना और उत्पीड़न किया गया है। इसी बात की दुहाई देते हुए मुसलमान संगठनों ने हथियार उठाना सही समझा। देखा जाए तो समय समय पर युगांडा को चोट यही सब संगठन पहुंचा रहे है। अब बड़ा सवाल यह है कि युगांडा की सरकार इन आतंकियों से कैसे निपटेंगी।

ये भी पढ़ें: महिलाओं की आजादी के पीछे फिर पड़ा Afghanistan, पत्रकारों ने किया चौंका देने वाला खुलासा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version