Monday, October 28, 2024
HomeविदेशUS 9/11 Attack: अलकायदा के आतंकी हमले से दहल उठा था सबसे...

US 9/11 Attack: अलकायदा के आतंकी हमले से दहल उठा था सबसे शक्तिशाली देश, जानें पूरा घटनाक्रम

Date:

Related stories

क्या दुनिया से Dollar के दबदबे को खत्म कर सकते हैं BRICS देश? जानें US के लिए क्यों है चिंता का विषय?

US Dollar vs BRICS Currency: रूस (Russia) के कजान शहर में आयोजित 16वें BRICS Summit का समापन आज यानी 24 अक्टूबर को होना है। कजान (Kazan) में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन ने दुनिया का समक्ष चर्चा का एक नया विषय दे दिया है।

BRICS vs NATO: PM Modi, Xi Jinping समेत 36 राष्ट्राध्यक्षों की मेजबानी कर रहे Putin, क्या America के लिए चिंता का विषय?

BRICS vs NATO: रूस के 8वें सबसे अधिक आबादी वाले शहर कजान (Kazan) में आज दुनिया के तमाम ताकतर राष्ट्राध्यक्षों का जमावड़ा लगा है। वोल्गा और काजानका नदी के संगम पर स्थित कजान की सुरक्षा व्यवस्था भी चका-चौंध है।

Air India यात्रियों के लिए Gurpatwant Pannun का धमकी भरा संदेश! SFJ संस्थापक के बयानों पर US की चुप्पी का राज क्या?

Gurpatwant Pannun: खालिस्तानी आतंकी और सिख फॉर जस्टिस-SFJ (प्रतिबंधित) के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू का नाम सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

US 9/11 Attack: 11 सितंबर 2001 का वो भयावह दिन जब ज़हन में आता है तो लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। बता दें कि ये वो दिन है जब चरमपंथियों ने न्यूयॉर्क स्थित वर्ल्ड ट्रेड टॉवर की इमारतों पर अमेरिकी यात्री विमानों को टकराया था। इस भयावह घटना से पूरी दुनिया दहल गई थी और इसे मानवता पर सबसे बड़े हमलों में से एक करार दिया गया था। बता दें कि इस भीषण हादसे में करीब 3000 लोगों की मौत हुई थी।

इस हमले को आतंकी संगठन अलकायदा के मुखिया ओसामा बिन लादेन द्वारा फंड किया गया था। इस संबंध में बता दें कि इसे अब भी दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी हमलों में से एक कहा जाता है। आज 11 सितंबर को अमेरिका पर हुए इस आतंकी हमले को 22 वर्ष पूरे हो गए हैं। ऐसे में हम आपको इससे जुड़ी कुछ जानकारियां देने की कोशिश करेंगे।

इन वजहों से हुआ था हमला

खबरों की मानें तो इस हमले को चरमपंथी समूह अल क़ायदा ने अंजाम दिया था। इस संबंध में कहा जाता है कि इसे अल क़ायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के दिशा निर्देश में अफ़ग़ानिस्तान से अंजाम दिया गया था। ओसामा बिन लादेन उस दौर में मुस्लिम देशों में छिड़े संघर्ष से खफा था और इसके लिए वो विश्व के शक्तिशाली राष्ट्र अमेरिका और उसके मित्र देशों को इस संघर्ष के लिए जिम्मेदार मानता था। इसी कारण से लादेन ने इस हमले को अंजाम दिया जिसमें करीब 3000 लोगों की मौत हुई थी।

हमला में शामिल थे इस्लामी चरमपंथी

बता दें कि अमेरिका पर हुए इस हमले में इस्लामी चरमपंथी समूह अल क़ायदा शामिल था। आतंकी ओसामा बिन लादेन के दिशा निर्देश में हुए इस आतंकी हमले में दुनिया भर से चरमपंथी शामिल थे। इसमें 15 चरमपंथी सऊदी अरब से थे, 2 संयुक्त अरब अमीरात के सदस्य थे। वहीं इसके अतिरिक्त एक चरमपंथी मिस्र और एक लेबनान से संबंध रखता था। बता दें कि कुल 19 आतंकियों ने मिलकर इस भीषण हमले को अंजाम दिया था। हालाकि अमेरिका ने इस मामले में पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के नेतृत्व में कार्यवाही करते हुए इस हमले के मास्टरमाइंड ख़ालिद शेख़ मोहम्मद को 2002 में पाकिस्तान से हिरासत में ले लिया था। वहीं इसके बाद से लादेन की खोज लगातार जारी रही और उसे भी अमेरिका ने 2011 में एबटाबाद में मार गिराया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories