Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यभारत दौरे पर आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden, अगले महीने G20 Summit...

भारत दौरे पर आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden, अगले महीने G20 Summit में लेंगे हिस्सा

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: डिनर पार्टी के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से मिले CM नीतीश कुमार, PM मोदी ने जारी की तस्वीर

G20 Summit 2023: जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में आयोजित किए गए डिनर पार्टी की चर्चा जोरों पर है।

G20 Summit 2023: डिनर पार्टी में इन कारणों से नहीं शामिल हुए राजस्थान-छत्तीसगढ़ के CM, गृह मंत्रालय ने आरोपों का किया खंडन

G20 Summit 2023: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान आयोजित किए गए डिनर पार्टी को लेकर सियासी गलियारों में चर्चा बढ़ने लगी है।

G20 Summit 2023: ‘नई दिल्ली घोषणा पत्र’ की मंजूरी के साथ भारत के लिए ये है जी20 समिट के पहले दिन की उपलब्धियां, जानें...

G20 Summit 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर लोगों के मन में ढ़ेर सारी बाते चल रही हैं। इस दौरान कहा जा रहा है कि आखिर इस समिट का हासिल क्या होगा? कई लोगों के मन में ये प्रश्न भी आ रहे होंगे कि क्या इस समिट से भारत को लाभ पहुंचने वाला है या नहीं?

G20 Summit 2023: मिलेट्स समेत इन खास व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे समिट में शामिल विदेशी मेहमान, यहां देखें पूरा मेन्यू

G20 Summit 2023: भारत की राजधानी दिल्ली में आज यानी 9 सितंबर से जी 20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) की शुरूआत हो गई है।

G20 Summit 2023: ब्रिटिश PM ऋषि सुनक ने बताया- आखिर वह क्‍यों जी20 में हो रहे हैं शामिल और क्‍या हैं उनकी प्राथमिकताएं

G20 Summit 2023: भारत की राजधानी दिल्ली में जी20 समिट का आयोजन आज से शुरू हो गया है। इस दौरान देश-दुनिया के तमाम नेता इस सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए राजधानी दिल्ली आए हुए हैं।

G20 Summit: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत दौरे (Joe Biden) पर आने वाले हैं। दिल्ली में अगले महीने होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) की बैठक में जो बाइडेन भी हिस्सा लेंगे। जिसके लिए वह भारत आएंगे।

वैसे तो यह बैठक 9-10 सितंबर को होगी, लेकिन बाइडेन दो दिन पहले ही भारत पहुंच जाएंगे। यानी उनका भारत दौरा चार दिन का होगा। जो बाइडेन के भारत आने पर ऐसा पहली बार होगा जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति चार दिन भारत में रहेगा।

बाइडेन ने भारत को दी ज्यादा तवज्जो

यहां बड़ी बात यह है की बाइडेन ने भारत को ज्यादा तवज्जो दी है। क्योंकि G20 Summit के साथ ही इंडोनेशिया में आसियान समिट भी होगी। लेकिन, इंडोनेशिया न जाकर बाइडेन भारत आएंगे। जिससे पता चलता है की अमेरिकी के लिए भारत कितना महत्वपूर्ण है।

व्हाइट हाउस ने मंगलवार (22 अगस्त) को यह जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अगले महीने 7 से 10 सितंबर तक भारत दौरे पर रहेंगे। वह दिल्ली में होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक में भाग लेंगे। वहीं, इंडोनेशिया में होने वाली आसियान बैठक में उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस भाग लेंगी।

बैठक में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

न्यूज़ एजेंसी AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाइट हाउस के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर जेक सुलिवन ने बताया कि बाइडेन के इस दौरे के दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध, क्लाइमेट चेंज और गरीबी से निपटने के लिए विश्व बैंक क्षमता बढ़ाने पर चर्चा होगी। जी-20 समिट के दौरान भारत-अमेरिका के बीच बिजनेस और डिफेंस के अलावा साइबर सिक्योरिटी से जुड़े कुछ अहम समझौते हो सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories