Wednesday, October 23, 2024
HomeविदेशFrance Riots: फ्रांस में हिंसा जारी, 17 साल के लड़के 'नाहेल' की...

France Riots: फ्रांस में हिंसा जारी, 17 साल के लड़के ‘नाहेल’ की मौत के बाद बिगड़ा था माहौल, जानें क्या है मामला ?

Date:

Related stories

France Riots: यूरोपीय देश फ्रांस में 17 वर्षीय लड़के की मौत के बाद से देशभर में हिंसा लगातार जारी है। बीते मंगलवार (27 जून) को पुलिस गोलीबारी के दौरान नाहेल नाम के एक लड़के की मौत हो गई थी। जिसके बाद पूरे देश में हिंसा भड़क उठी थी। जो अभी तक जारी है। देश में जगह-जगह आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं पेश आ रही हैं। जिसके चलते माहौल काफी तनावपूर्ण बना हुआ है।

पुलिस की गोली लगने से हुई थी मौत

दरअसल, 27 जून, मंगलवार को ट्रैफिक चेकिंग के दौरान 17 वर्षीय नाहेल की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। जिसका एक वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में साफ दिख रहा है कि कैसे एक पुलिस कर्मी नियमों का उल्लंघन करने पर पहले तो नाहेल को रोकता है और फिर उसे गोली मार देता है। इस घटना में नाहेल की मौत हो गई थी। जिसके बाद से देशभर में हिंसा जारी है। हिंसा की घटनाओं में अब तक 1000 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। जबकि, आरोपी पुलिस कर्मी को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। जिस पर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

कौन था 17 साल का नाहेल ?

बता दें कि 17 साल का नाहेल एक डिलीवरी ड्राइवर के रूप में काम करता था। उसे रग्बी खेलने का शौक था। जिसकी वह क्लास भी लेता था। बीते तीन वर्षों से नाहेल पाइरेट्स ऑफ नैनटेरे रग्बी क्लब की ओर से खेल रहा था। घर में वह इकलौती संतान था। नाहेल अपनी पीछे अपनी मां को छोड़ गया है। नाहेल की मां मौनिया का दावा है कि पुसिल ने उसे जानबूझकर मारा है।

इलेक्ट्रिशियन बनने में थी दिलचस्पी

मीडिया से बात करते हुए मौनिया ने बताया कि वह अल्जीरियाई मूल की नागरिक हैं। उनके बेटे को इसी की सजा मिली है। जिसके चलते पुलिस ने उसे देखते ही गोली मार दी। मृतक की मां ने बताया कि नाहेल का ध्यान पढ़ाई-लिखाई में नहीं लगता था। उसका सपना एक इलेक्ट्रिशियन बनने का था। वह किसी भी आपराधिक गतिविधियों में शामिल नहीं था। लेकिन, फिर भी पुलिस ने उसे मार दिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories