Home Viral खबर क्या वाकई में Indian Railway के नियमों में होने वाला है बदलाव,...

क्या वाकई में Indian Railway के नियमों में होने वाला है बदलाव, यात्रा से पहले जान लें सच्चाई

Indian Railway
Indian Railway

Indian Railway: दूर-दराज आवाजाही के लिए लोगों का सबसे सुरक्षित और बेहतरीन सहारा इंडियन रेलवे  (Indian Railway) को कहा जाता है। देखा जाए तो भारतीय रेलवे (Indian Railway) में सबसे ज्यादा एंप्लॉय काम करते हैं। ऐसे में समय-समय पर कर्मचारियों और लोगों की सुविधा के लिए इंडियन रेलवे अपने नियमों में बदलाव करता रहता है। जानकारी के मुताबिक इस वक्त एक मेसेज ऑनलाइन प्लेटफार्म (सोशल) मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमे यह दावा किया जा रहा है, कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) अब अपने नियमों में बदलाव करने जा रही है। ऐसे में यह जानना बहुत जरूर हो जाता है, कि क्या सचमुच ऐसा होने वाला है। 

दावे के अनुसार Indian Railway के नए नियम जानें 

दावे के मुताबिक इंडियन रेलवे कई नियमों में बदलाव करने जा रही है, जो कि इस प्रकार है –

तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर 50 परसेंट रकम वापस मिलेगी . यात्रियों को अब वेटिंग लिस्ट से आजादी मिलेगी, उनको अब कन्फर्म टिकट की सुविधा दी जाएगी. तत्काल टिकट के नियमों में बदलाव किया जाएगा. स्लीपर कोच के लिए टिकट की बुकिंग 11 से 12 बजे तक होगी जबकि एसी कोच के लिए टिकट की बुकिंग सुबह 10 से 11 बजे तक की जाएगी. राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में पेपरलेस टिकटिंग की सुविधा होनी सुनिश्चित . इंडियन रेलवे प्रीमियम ट्रेनों को पूरी तरह से बंद करने जा रहा है. वहीं टिकट रिफंड के मामले पर किराए का 50% रिफंड कर दिया जाएगा. क्षेत्रीय भाषाओं में रेलवे टिकटिंग की सुविधा उपलब्ध होने वाली है. राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और अन्य मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की तरह सुविधा ट्रेन चलाने की प्रक्रिया शुरु . शताब्दी , राजधानी व् अन्य जरुरी ट्रेनों की कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी

जानें नए-नियमों के पड़ताल की सच्चाई

ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है, कि जब इंडियन रेलवे को लेकर खबरें या फिर मैसेज इंटरनेट पर वायरल हुई हों। कई बार आपने देखा होगा कि अचानक से यह खबर उठ जाती है, कि इस (सम्बंधित नाम) ट्रेन को स्थगित कर दिया गया है, लेकिन सच्चाई में ऐसा कुछ नहीं होता है। दावे अक्सर खोखले होते हैं। ऐसे में आप समझ गए होंगे कि इस दावे में कितनी सच्चाई है.

वहीं इस मामले पर रेलवे अधिकारियों ने बताया कि रेलवे की ओर से इस तरह के नियम बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं है। हम इस अफवाह की जानकारी रेलवे के ऑफिशियल वेबसाइट पर पहले ही दे चुके हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version