Home Viral खबर Viral News: ये हैं दुनिया के 3 खुशनसीब लोग जो, बिना पासपोर्ट...

Viral News: ये हैं दुनिया के 3 खुशनसीब लोग जो, बिना पासपोर्ट कर सकते हैं विदेश यात्रा

0
Passport
Passport

Viral News: एक देश से दूसरे देश में प्रवेश के लिए हर एक नागरिक को पासपोर्ट की जरुरत होती है। लेकिन दुनिया के 3 ऐसे खुशनसीब लोग हैं जिन्हें विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट की जरुरत नहीं है। वह बिना पासपोर्ट के ही कहीं भी आ-जा सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की इस लिस्ट में ना तो कोई सिलेब्रिटी है और ना ही अमेरिका के प्रेसिडेंट, तो आखिर कौन हैं वो तीन लोग? इसके साथ ही ये भी जानेंगे कि, किसी देश का डिप्लोमैट दूसरे देश जाते हैं तो उन्हें कौन सा पासपोर्ट मिलता है?

यह भी पढ़ें:Viral News: बाजारों में बेची जा रही है महिला ब्रेस्टमिल्क से बनी आईस्क्रीम, क्या भारत में मां का दूध खरीदा या बेचा जा सकता है?

3 लोग जो बिना पासपोर्ट कर सकते हैं ट्रैवल

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है, ब्रिटेन के राजा का दूसरा व तीसरा नाम है जापान के राजा और रानी का। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन लोगों को विदेश यात्रा के लिए किसी भी तरह के पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होती है। यह लोग बिना रोक-टोक के किसी भी देश में ट्रैवल कर सकते हैं। क्वीन एलीजाबेथ के निधन के बाद चार्ल्स III को राजा बनाया गया है। बता दें चार्ल्स के किंग बनने से ये अधिकार अब उनके पास है वह दुनिया में कहीं भी बिना पासपोर्ट ट्रेवल कर सकते हैं। लेकिन शाही परिवार के अन्य सदस्यों को विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता होगी।

देश के प्रमुख लोगों को मिलता है ये पासपोर्ट

किसी भी देश के प्रमुख लोगों को विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट की जरुरत होती है। इन लोगों के पास अलग पासपोर्ट होता है। जिसे डिप्लोमैट पासपोर्ट कहते हैं। ये हर देश के प्रमुख लोगों के पास होता है। डिप्लोमैट लोगों के लिए एयरपोर्ट पर भी सारी सुविधाएं अलग होती हैं।
भारत में भी कुछ ऐसे लोग हैं जिनके पास डिप्लोमैट पासपोर्ट है। ये संवैधानिक पदों पर नियुक्त है। पासपोर्ट और प्रोटोकॉल के साथ वह विदेश यात्रा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:Japan Heavy Rainfall: जापान में बारिश का कर्फ्यू! हाल बेहाल, लाखों लोग घर छोड़ने को हुए मजबूर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version