Home Viral खबर Viral Video: कुत्ते ने लिथियम-आयन बैटरी चार्जर चबाकर घर में लगाई आग,...

Viral Video: कुत्ते ने लिथियम-आयन बैटरी चार्जर चबाकर घर में लगाई आग, ऐसे हादसों से बचने के लिए पैट रखने वाले इन बातों का रखें ध्यान

Viral Video: कुत्ते ने लिथियम-आयन बैटरी चार्जर चबाकर घर में आग लगा दी है। अगर आप भी इस तरह के हादसों से बचना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान।

0
Viral Video
Viral Video

Viral Video: इंटरनेट पर अमेरिका के ओक्लाहोमा का एक वीडियो काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, एक कुत्ते ने मोबाइल का चार्जर चबाकर पूरे घर में आग लगा दी। ये आग चार्जर में मौजूद लिथियम-आयन बैटरी की वजह से लगी है। घरेलू जानवरों के द्वारा अकसर घर की चीजों को चबा दिया जाता है, जिसकी वजह से सामान का नुकसान तो होता ही है, इसके साथ-साथ कभी-कभी घर में आग लगने जैसी घटाएं भी सामने आती हैं। गनीमत रही कुत्ते द्वारा लगाई गई आग से किसी इंसान की जान नहीं गई। घर का मालिक घर में ही मौजूद था। उसने समय रहते हुए अक्लमंदी दिखाते हुए इस आग पर काबू पा लिया। लेकिन हर किसी की किस्मत ऐसी नहीं होती है। अगर आपके घर में भी पालतू जानवर पलते हैं तो आज ही सावधान हो जाएं।

लिथियम-आयन बैटरी से लगी आग

लिथियम-आयन बैटरी बहुत जल्दी पकड़ती है आग

लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक्स सामान जैसे स्मार्टफोन, पीसी, रोबोट, और ऑटोमोबाइल में किया जाता है। इलेक्ट्रिक वाहनों मे इस बैटरी का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। इसमें थोड़ी सी खराबी तुरंत आग पकड़ लेती है। ये बहुत ही ज्वलनशील होती है, जिसकी वजह से तुरंत आग पकड़ लेती है। ऐसे में जरा सी लापरवाही जान ले सकती है।

लिथियम-आयन बैटरी में आग लगने से कैसे रोकें?

पालतू जानवरों की पहुंच से रखें दूर

लिथियम-आयन बैटरी को आग लगने से बचाने के लिए सबसे पहले अपने घर के पालतू जानवर की पहुंच से इसे दूर कर दें। इससे वह इसे नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा और आग लगने से बच जाएगी।

फुल चार्ज होते ही तुरंत हटा लें

लिथियम-आयन बैटरी मोबाइल की हो या फिर अन्य किसी गाड़ी की हो, जब भी ये बैटरी पूरी तरह चार्ज हो तो इसे चार्ज पर न करें और तुरंत हटा लें।

तापमान का रखें खास ध्यान

लिथियम-आयन बैटरी में आग लगने का एक महत्वपूर्ण कारण कमरे का तापमान भी होता है। इसलिए कोशिश करें, इन बैटरियों को 32°F (0°C) से कम और 105°F (40°C) से ज़्यादा तापमान पर चार्ज न करें , इससे आग लग सकती है।

ज्वलनशील चीजों से रखें दूर

इस बैटरी को हमेशा उन चीजों से दूर रखना चाहिए, जो बहुत जल्दी आग पकड़ लेते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version