Wednesday, October 23, 2024
HomeViral खबरकंधे पर कांवड़ लेकर निकले नन्हें शिवभक्त के Viral Video को देखकर...

कंधे पर कांवड़ लेकर निकले नन्हें शिवभक्त के Viral Video को देखकर बोले यूजर्स-‘हर-हर महादेव’

Date:

Related stories

Viral Video: श्रावण का पवित्र महीना चल रहा है। ऐसे में देश के अनेकों हिस्सों से कावड़ियों की तस्वीर आ रही है। कोई नाचते-गाते भगवान भोलेनाथ के दरबार में जल चढ़ाने जा रहा है तो किसी ने पैदल यात्रा पूरी करने का संकल्प ले रखा है। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें देखा जा रहा है कि एक छोटा बच्चा जिसकी उम्र 6-7 वर्ष होगी, कंधे पर कावड़ रखकर लगातार चलते हुए अपने सफर को पैदल ही पूरा कर रहा है। सोशल मीडिया हैंडल, इंस्टाग्राम पर यूजर happy.tyagi.587 ने इसे अपलोड किया और थोड़े समय में ही इसे 1 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने देख लिया। लोग चारों तरफ से घेरकर उसे प्रणाम करते नजर आ रहे हैं, तो कोई बच्चे को मेडल पहनाता भी दिख रहा है जो कि जीत का एक सूचक भी माना जाता है। बच्चे के कंधे पर जल भरा कावड़ देखकर लोग उसके साहस की दाग दे रहे हैं।


श्रावण में क्या है खास


बता दें कि श्रावण के पवित्र माह में भारत के विभिन्न हिस्सों से कावड़ियाँ चल कर भगवान भोलेनाथ के शिवालयों में जल चढाते हैं। माना जाता है कि इस महीने में प्रतिदिन शिववास होता है। सीधे शब्दों में समझे तो हर दिन अराध्य प्रभु शंकर अपने भक्तों की अराधना स्वीकारतें हैं। ऐसे में कावड़ियों का झुंड देश के अनेक कोनों से निकलकर शिवालयों में जा-जाकर जल अर्पण करता है और अपनी श्रद्धा का प्रदर्शन करता है।


हमारे समाज के लोग भी इसे खूब सराहते हैं और इन कावड़ियों के लिए जगह-जगह फूल-माला लेकर इनके स्वागत का इंतजाम करते दिखाइ देते हैँ। साथ ही रास्तों में कावड़ियों के खाने-पीने व ठहरने की व्यवस्था भी की जाती है।


सनातन संस्कृति में श्रावण माह का महत्व


सनातन संस्कृति के लिहाज से बात करें तो इसे खास महत्व दिया जाता है। ऋषि मुनियों की माने तो भगवान ने स्वयं ही श्रावण को अपना प्रिय महीना बताया है। कहते हैं इस महानें में भोलेनाथ की अराधना करने से दीर्घायु की प्राप्ती होती है व हमारे कामों में आने वाले अड़चन भी समाप्त हो जाते हैं। यही कारण है कि भारत भूमि पर स्थित सभी ज्योतिर्लिंगों और महादेव के मंदिरों पर इस महीने भर खूब भीड़ देखने को मिलती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories