Tuesday, October 22, 2024
HomeViral खबरViral Video: AI की मदद से बेटे ने मृत पिता की आवाज...

Viral Video: AI की मदद से बेटे ने मृत पिता की आवाज को किया जीवित, वीडियो देखकर आपकी आंखे भी हो जाएंगी नम!

Date:

Related stories

Viral Video: क्रिसमस का त्योहार और न्यू ईयर पास ही है। ऐसे में इस दिन काफी लोग गिफ्ट अदान-प्रदान करते हैं। आपने अभी तक कई तोहफे देखे होंगे। मगर इस खबर में बताई गई जानकारी आपको हैरान कर सकती है। अमेरिका के सेंट लुइस के व्यक्ति ने अपनी मां के लिए एक खास तरह का गिफ्ट तैयार करके दिया। दरअसल उस व्यक्ति ने अपने दिवंगत पिता की आवाज को एक बार फिर से तैयार कर दिया। जी हां, आपने सही पढ़ा। ये सब कुछ उसने एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से किया। जानें क्या है पूरी डिटेल।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि एक कंटेंट क्रिएटर फिलिप विलेट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर एक वीडियो शेयर किया। ये वीडियो अभी तक 3 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है। देखें वीडियो-

विलेट को कैसे आया ये आइडिया

विलेट ने “गुड मॉर्निंग अमेरिका” बताया कि उनकी पत्नी कैसंड्रा विलेट ने ही उन्हें एआई का इस्तेमाल करने की सलाह दी थी। उन्होंने आगे बताया कि पहले मैं इससे बच रहा था, मैंने आगे कहा कि “सबसे पहले, मैं ऐसा था, मैं वास्तव में इसमें नहीं पड़ना चाहता। मुझे लगा कि यह कुछ अजीब है।” इसके बाद विलेट ने काफी ऑनलाइन सर्च किया।

सॉफ्टवेयर की सहायता से पूरा किया गिफ्ट

विलेट ने बताया कि इसके बाद मैंने इंटरनेट पर अच्छे से रिसर्च किया और इस बारे में काफी कुछ मिला। कई यूजर्स ने इस बारे में अपने विचार व्यक्त किए हुए थे। इसके बाद उन्होंने एआई वॉयस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने का मन बना लिया। इलेवनलैब्स के टेक्स्ट-टू-स्पीच सॉफ़्टवेयर के जरिए इस पर काम शुरू किया। विलेट ने बताया कि “वास्तव में मैंने कार्यक्रम में जो पहला शब्द डाला वह था ‘हाय, प्रिये।’ और मैं आपको यह नहीं बता सकता कि मैंने अपने जीवन में कितनी बार को ऐसा कहते सुना है, यही कारण है कि यह पहली चीज़ थी जो मैंने डाली थी।”

एआई की मदद से दिवंगत पिता की आवाज़ बनाई

विलेट ने आगे बताया कि उसके पिता जॉन विलेट की 2022 में अग्नाशय के कैंसर से निधन हो गया था। इसके बाद उन्होंने अपने हीरो यानी पिता को एक बार फिर से जिंदा करने की ठान ली। विलेट ने न केवल अपने दिवंगत पिता की आवाज़ को फिर से बनाया, बल्कि अपनी माँ ट्रिश विलेट की तस्वीरों के साथ एक वीडियो भी बनाया।

मां को दिया क्रिसमस का तोहफा

विलेट एआई के जरिए अपने दिवंगत पिता की आवाज को एक बार फिर से जीवित कर पाए। इस पर उन्होंने अपनी खुशी जाहिर करते हुए हैरानी भी व्यक्त की। विलेट ने कहा कि मैंने इसे एक पोर्टल की तरह तैयार किया है, ताकि जब मां इसे खोले तो वह इसमें पूरी तरह से इमोशनल होकर डूब जाए। विलेट ने कहा कि मैं क्रिसमस से पहले मां को ये तोहफा देकर काफी खुश हूं और दूसरे लोगों को भी एआई का अच्छे काम के लिए उपयोग करने के लिए कहता हूं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories