Thursday, October 24, 2024
HomeटेकArtificial Intelligence: नुकसान झेलते छोटे बिजनेस के लिए किसी वरदान से कम...

Artificial Intelligence: नुकसान झेलते छोटे बिजनेस के लिए किसी वरदान से कम नहीं ये AI, चुटकियों में होगा घंटों का काम

Date:

Related stories

Uttarakhand News: AI टेक्नोलॉजी को विकसित करने का रोड मैप तैयार, जानें मिशन को लेकर धामी सरकार की खास प्लानिंग

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में चल रही बीजेपी सरकार ने राज्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। इसी क्रम में आज सीएम कैंप कार्यालय स्थित मुख्य सेवक सदन में AI पर आधारित एक सेमिनार का आयोजन किया गया है।

आश्चर्यजनक! इस खास AI App ने चंद मिनटों में ही हल कर दिया UPSC Prelims का पेपर, जानें डिटेल

UPSC Prelims 2024 padhAI App: तकनीक के इस बढ़ते दौर ने मानव जीवन को बेहद सरल बना दिया है। इसी क्रम में अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से इंसान घंटे भर समय लगने वाले काम को मिनटों में ही निपटा ले रहा है।

Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी AI हमारी लाइफ में कितनी तेजी से जगह बना रहा है। इसके बारे में कोई खास बताने की जरूरत नहीं है। जिस काम को करने में पहले घंटों का समय लगता था अब वह कुछ ही मिनटों में पूरा हो जाता है। ये तकनीक जितनी से विस्तार कर रही है उसको देखकर तो यही कहा जा सकता है कि आने वाला समय आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी AI के इर्द गिर्द ही घूमने वाला है। अब ऐसे में कुछ ऐसे भी लोग होंगे जिनके जेहन में सवाल होगा कि हम इस तकनीक को अपने स्मॉल बिजनेस (Small Businesses) में किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। हम यहां कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप बिजनेस की ग्रोथ कर सकते हैं।

कस्टमर एक्पीरियंस को बढ़ाने के लिए

अगर आप किसी स्मॉल बिजनेस में इस तकनीक का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ये बिजनेस को तरक्की देने का सही माध्यम हो सकता है। एआई के जरिये आप कस्टमर्स के एक्सपीरियंस को बढ़ा सकते हैं। चैटबॉट के माध्यम से उनकी क्वेरीज़ का जवाब देकर ये काम किया जा सकता है। चैटबॉट कस्टमर्स की क्वेरीज़ को समझकर जवाब देने में सक्षम है। इसमें ऑटोमेशन की सुविधा भी मिलती है जिसके जरिये आप सवालों के हिसाब से जवाब तैयार कर सकते हैं। यहां समझने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म दुकान (Dukan) का उदाहरण ले रहे हैं जिसने अपने शॉपिंग असिस्टेंट को AI Shopping Assistant से बदल दिया यानी जो काम पहले इंसान कर रहे थे अब वही सेम काम चैटबॉट के माध्यम से किया जा रहा है।

  • ऐसा करने से समय की बचत होगी।
  • किसी भी काम को करने के लिए ज्यादा मैनपावर नहीं चाहिए होगी।
  • सबसे जरूरी चीज है कि गलती की संभावनाएं बहुत कम होंगी।
  • कस्टमर एक्पीरियंस बढ़ाने में ये तरीका ज्यादा प्रभावी भी होगा।

मार्केटिंग के भी आ सकता काम

Small businesses के नजरिये से चैटबॉट मार्केटिंग का भी जरिया बन सकते हैं। किसी भी प्रोडक्ट को जब लोगों तक पहुंचाना होता है तो बहुत पैसा खर्च होता है लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस या कहें चैटबॉट्स के माध्यम से ये काम किया जा सकता है। टारगेट कस्मटर्स तक अपनी बात पहुंचाने के लिए अनकों तरह के एआई टूल्स हैं। जो आपके स्मॉल बिजनेस की जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

  • एआई टूल्स डेटा का विश्लेषण करके सही स्टैट्स प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके जरिये सही कस्टमर्स को जल्दी पहचाना जा सकता है।
  • कस्टमर्स के पास इस तकनीक से बनाए गए सोशल मीडिया एड्स, मार्केटिंग मैसेज और ई-मेल कैंपेन भेजे जा सकते हैं।

कंटेंट के लिए ले सकते हैं आईडिया

एआई का इस्तेमाल स्मॉल बिजनेसस के लिए कंटेट को ऑप्टिमाइज करने के लिए किया जा सकता है। यह आपके लिए चुटकियों में कंटेंट जनरेट कर सकता है। इसके साथ ही डिस्क्रिप्शन व आपके बिजनेस से संबधित स्पेशल स्टोरी लिख सकता है बशर्ते आपको इसको सही प्रोम्प्ट देना होगा। यहां से स्मॉल बिजनेस से रिलेटेड आईडियाज़ के बारे में पता लगा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Santosh Kumar
Santosh Kumarhttp://www.dnpindiahindi.in
मीडिया में 2 वर्ष से काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में बतौर Content Writer काम कर रहा हूँ। इससे पहले ANI और The Statesman में काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में Sports, National और International मुद्दों पर लिख रहा हूँ

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here