Wednesday, October 23, 2024
HomeटेकWhatsapp Pay: जानें व्हाट्सऐप पर बैंक अकाउंट लिंक करने से लेकर पैसे...

Whatsapp Pay: जानें व्हाट्सऐप पर बैंक अकाउंट लिंक करने से लेकर पैसे के लेन-देन तक का पूरा प्रोसेस! स्टेप-बाय-स्टेप

Date:

Related stories

Whatsapp Pay: व्हाट्सऐप हमारी अहम जरूरतों में से एक बन गया है। यही वजह है, इसमें कंपनी यूजर्स की सहुलियत को देखते हुए नए-नए फीचर्स रोलआउट करती रहती है। दरअसल, अब तक हम इस प्लेटफॉर्म के जरिये एक दूसरे को फोटो और वीडियो साझा कर सकते थे लेकिन अब इस फीचर का सहारा लेकर किसी के साथ भी पैसे का लेन-देन कर सकते हैं। हालांकि कुछ ऐसे लोग हैं जो इस फीचर का इस्तेमाल तो करना चाहते हैं लेकिन उन्हें व्हाट्सऐप पर बैंक अकाउंट लिंक करने का पूरा प्रोसेस नहीं पता होता है। आज हम यहां आपको इसी प्रोसेस के बारे में स्टेब-बाय-स्टेप जानकारी देने वाले हैं।

फॉलो करना होगा ये तरीका

स्टेप- 1. सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड़ करना होगा।

स्टेप-2. इसके बाद व्हाट्सऐप को ओपन करना है और थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है।

स्टेप-3. इस स्टेप में आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे लेकिन आपको सेटिंग से ऊपर वाले पेमेंट्स के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप-4. इस स्टेप में Add Payment Method का विकल्प आपके सामने खुलकर आ जाएगा।

स्टेप-5. यहां आपको सभी बैंकों के नाम दिखेंगे, जिसमें आपको उस बैंक को सिलेक्ट कर लेना है। जिस बैंक में आपका अकाउंट है और ध्यान रहे बैंक में जो मोबाइल नंबर लिंक है व्हाट्सऐप भी उसी से होना चाहिए।

स्टेप-6. इस स्टेप में आपके पास एक ओटीपी भेजा जाएगा। जिसको फिल कर देना या वहां ऑटोफिल का भी ऑप्शन आता है।

स्टेप-7. इसके बाद डेबिट कार्ड के आखिरी चार अंक डालने का ऑप्शन आएगा। जिनको आपको बिना फिल कर देना है।

स्टेप-8. इस स्टेप में आपका काम हो चुका है। अब जिस भी पर्सन के पास व्हाट्सऐप के जरिये पैसे भेजना चाहते हैं तो उसका नंबर सिलेक्ट करके पैसे का लेन-देने कर सकते हैं। याद रखना है इस फीचर का लाभ लेने के लिए सामने वाले व्यक्ति के फोन में भी व्हाट्सऐप पे फीचर ऑन होना चाहिए।

क्या होगा फायदा

व्हाट्सऐप का ये फीचर उन लोगों के लिए काम का है। जो ऑनलाइन रहते हुए ही पेमेंट करना चाहते हैं या फिर चैटिंग के वक्त ही पेमेंट करना पंसद करते हैं। अब इस फीचर की मदद से वह ये सारे काम कर पाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Santosh Kumar
Santosh Kumarhttp://www.dnpindiahindi.in
मीडिया में 2 वर्ष से काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में बतौर Content Writer काम कर रहा हूँ। इससे पहले ANI और The Statesman में काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में Sports, National और International मुद्दों पर लिख रहा हूँ

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here